Computer Kya Hai : प्रकार, विशेषताए और मुख्य कार्य हिंदी में

5/5 - (2 votes)

हेलो दोस्तों Starinhindi में आपका स्वागत है आज हम computer kya hai इसके बारे में संपूर्ण जानकारी इस लेख में देने वाले हैं आज के समय टेक्नोलॉजी क्षेत्र काफी तेजी से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है उसी में प्रत्येक लोग कंप्यूटर को चलाना पसंद कर रहे हैं आए दिन कंप्यूटर में काफी परिवर्तन देखने को मिलता है

आज के समय प्रत्येक इंसान के पास एक मोबाइल फोन है जो कि कंप्यूटर की तरह कार्य करता है। लेकिन कंप्यूटर और मोबाइल में कुछ अंतर देखने को मिलता है उसको हम आगे जानेंगे।

इस लेख में हम आपको कंप्यूटर क्या है, कंप्यूटर के प्रकार और कंप्यूटर की विशेषता के बारे में बात करने वाले हैं इंटरनेट पर काफी ऐसी वेबसाइट है जिनके माध्यम से आप कंप्यूटर के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इस लेख में हम आपको computer के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं ताकि आपको किसी दूसरी वेबसाइट पर जाकर अपना समय खराब ना कर सके।

Computer ka ful form

आज के समय काफी ऐसे अभ्यार्थी है जिनको computer ka full form के बारे में पता नहीं है यदि आपको भी फुल फॉर्म के बारे में पता नहीं है तो आप बड़े आसानी के साथ कंप्यूटर का फुल फॉर्म जान सकते हैं:- 

Computer ka full form : – Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Education Research होता है इसके अलावा कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी में भी जान सकते हैं।

  • C – Commonly – आमतौर पर
  • O – Operated – संचालित
  • M – Machine – मशीन
  • P – Particularly – विशेष रूप में
  • U – Used – प्रयुक्त
  • T – Technical – तकनीकी
  • E – Education – शैक्षणिक
  • R – Research – अनुसंधान

कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी में

कंप्यूटर एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसका इस्तेमाल तकनीकी और शैक्षणिक अनुसंधान के लिए किया जाता है इसके अलावा कंप्यूटर को हिंदी में संगणक और अभिकलक यंत्र के नाम से भी जाना जाता है।

Computer kya hai

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसमें यूजर द्वारा दिए गए Input डाटा को प्रोसेसर करके उसके परिणाम को आउटपुट के रूप में प्रदान करता है अर्थात जब कोई यूज़र कंप्यूटर को इसे डाटा के लिए निर्देश देता है तो यूजर द्वारा दिए गए निर्देश को कंप्यूटर Process करके उसके अनुसार आउटपुट प्रदान करता है अर्थात जो यूजर जाता है उससे वह चीज निकालकर प्रदान करता है।

आज के समय टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ़ चुकी है अधिकतर काम Online होने लग रहे हैं इसमें कंप्यूटर का बहुत महत्वपूर्ण रोल है अभी आपके समझ में आ गया होगा कि computer kya hai अब जानते हैं कि कंप्यूटर का अर्थ क्या है.

कंप्यूटर का अर्थ

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कंप्यूटर शब्द एक लैटिन भाषा कंप्यूटर एवं अंग्रेजी भाषा के COMPUTE शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ होता है गणना
इसके अलावा कंप्यूटर शब्द calculate शब्द का पर्यायवाची होता है इसलिए इस शब्द के अनुसार कंप्यूटर को अत्यधिक तीव्र गति से गणना करने वाली मशीन के नाम से भी जाना जाता है।

कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जिसका उपयोग आप किसी भी क्षेत्र में कर सकते हैं आज के समय टेक्नोलॉजी में प्रत्येक क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग हो रहा है इसमें गणना करने की क्षमता से लेकर प्रत्येक कार्य आसान बनाने में मदद करता है कंप्यूटर में काफी ऐसे software, Tool है जिनका उपयोग करके कंप्यूटर की मदद से किसी कार्य को करने में लगा समय बहुत ही कम समय में कर पाता है।

कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक मशीन यंत्र है जिसमें आप भिन्न प्रकार की इंफॉर्मेशन को एक जगह स्टोर रख सकते हैं और अपने परिणाम अनुसार इनपुट देकर अपनी सामग्री को अर्थात अपने डेटाबेस को अपने अनुसार प्राप्त कर सकते हैं।

Computer ki paribhasha

कंप्यूटर एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसमें यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों का आंकलन करके उनको विभिन्न प्रारूपों में परिणाम प्रदान करता है कंप्यूटर एक ऐसा डिवाइस है जो आंकड़ों को प्राप्त करने के बाद उन्हें व्यवस्थित रूप से अपने स्टोर में रखता है और आंकड़ों कि संबंधित गणना करके उनके परिणाम अनुसार यूजर को प्रदान करता है।

कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जो बहुत ही कम समय में कार्य को पूरा करने की क्षमता रखती है और इसके साथ ही आंकड़े को अपने स्टोर में रखकर परिणाम स्वरूप हुजूर को प्रदान करती है

इसके अलावा कंप्यूटर एक ऐसी युक्ति है जो Unprotected Or Raw Data को अर्थपूर्ण सूचना में बदल ले में काफी मददगार होता है।

कंप्यूटर के प्रकार

कंप्यूटर मुख्य चार प्रकार के देखने को मिलते हैं

  • सुपर कंप्यूटर
  • मेनफ्रेम कंप्यूटर
  • मिनी कंप्यूटर
  • माइक्रो कंप्यूटर

सुपर कंप्यूटर

सुपर कंप्यूटर जैसे बड़े स्तर पर यूज करने वाला कंप्यूटर होता है यह काफी शक्तिशाली होता है जिसका उपयोग सरकारी संस्थाओं में प्रयोग में लाया जाता है।

मेनफ्रेम कंप्यूटर

मेनफ्रेम कंप्यूटर पिक ऑफिस शक्तिशाली है लेकिन यह कंप्यूटर अधिकतर बड़े व्यापारी संस्थाओं द्वारा प्रयोग में लाए जाने वाला एक प्रोसेसिंग क्षमता अधिक रखने वाला कंप्यूटर है इसका उपयोग बड़े-बड़े इंफॉर्मेशन सिस्टम द्वारा प्रोसिंग करने के लिए उपयोग किया जाता है

मिनी कंप्यूटर

मिनी कंप्यूटर एक व्यक्तिगत कंप्यूटर से समता और आकार में इन कंप्यूटरों का कंपनियों और संस्थाओं में विशेष कार्य करने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

माइक्रो कंप्यूटर

आज के समय सबसे अधिक उपयोग में लाए जाने वाला माइक्रोकंप्यूटर होता है उसमें पर्सनल कंप्यूटर लैपटॉप स्मार्टफोन और विभिन्न उपकरण है जो माइक्रो कंप्यूटर की श्रेणी में देखने को मिलते हैं कंप्यूटर ई प्रोसेस और उनका आकार अन्य कंप्यूटरों की से काफी कम होता है

कंप्यूटर के मुख्य भाग

कंप्यूटर कोई एक ही बड़ी वस्तु से बनने वाला मशीन से सिस्टम नहीं है कंप्यूटर में काफी ऐसे छोटे-छोटे पार्ट्स होते हैं जिनकी मदद से एक पूरा कंपलीट तैयार किया जाता है आइए जानते हैं कंप्यूटर के बारे में:- 

  • Motherboard
  • CPU
  • RAM
  • Hard Disk
  • Power supply unit Etc.

कंप्यूटर के विशिष्ट गुण

अभी तक हमने इस लेख में जाना कि computer kya hota hai कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है अभी हम बात करने वाले हैं कि कंप्यूटर के मैं कौन-कौन से गुण है जो आज के समय कंप्यूटर अपने स्तर को काफी आगे तक ले जा रहा है आइए जानते हैं

computer kya hai

गति

कंप्यूटर एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसकी मदद से आप बहुत ही कम समय में आंकड़ों की गणना कर सकते हैं इसके अलावा कंप्यूटर के माध्यम से जटिल से जटिल समस्याओं को बहुत कम समय में पूर्ण तरीके से सही कर सकता है।

शुद्धता

कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जिसमें शुद्धता का काफी महत्व होता है जब आप कंप्यूटर को किसी प्रकार की कमांड देते हैं और आपकी कमांड में कोई त्रुटि होती है तो कंप्यूटर उस त्रुटि को सही करने में मदद करता है या फिर उसे हाईलाइट करके आपको दिखाता है।

स्वचालन

कंप्यूटर में किसी प्रोग्राम को स्टोर करने या डाटा स्टोर करने के बाद आप उस प्रोग्राम को स्वचालन तरीके से उपयोग में ला सकते हैं।

विश्वसनीयता

कंप्यूटर एक ऐसी सिस्टम प्रणाली है जिस पर कार्य करना और इंफॉर्मेशन द्वारा शुद्धता की जांच करने की आवश्यकता नहीं होती है इसलिए जब हम किसी कार्य को करते हैं और उसे कंप्यूटर द्वारा कैलकुलेट किया जाता है तो हम उसे निसंदेह विश्वास कर पाते हैं

विभिन्नता

कंप्यूटर किसी एक कार्य करने में सक्षम नहीं है बल्कि आप कंप्यूटर के माध्यम से अलग-अलग भी काम कर सकते हैं जैसे डाटा कैलकुलेट करना गेम खेलना वीडियोस देखना और किसी कार्य को करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर हिंदी में

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि तकनीकी विकास के आधार पर कंप्यूटर प्रणाली को दो भागों में बांटा गया है पहला hardware दूसरा software यदि आपको इन दोनों के बारे में खास जानकारी नहीं है तो इसके बारे में आइए जानते हैं

कंप्यूटर हार्डवेयर

कंप्यूटर हार्डवेयर ए कंप्यूटर सिस्टम का वह पार्ट होता है जिसको हम स्पर्श करके देख सकते हैं और छू सकते हैं उसे हम कंप्यूटर हार्डवेयर के नाम से जानते हैं जैसे सीपीयू माउस कीबोर्ड मॉनिटर आदि

सॉफ्टवेयर

सॉफ्टवेयर कंप्यूटर को नियंत्रण करने में उपयोग में लाए जाने वाले तकनीकी software होते हैं जिनको हम छूकर नहीं देख सकते कंप्यूटर सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोग्रामिंग को प्रस्तुत करने वाली एक भाषा होती है जो कंप्यूटर को अलग से कार्य करने के लिए प्रेरित करती है।

कंप्यूटर का उपयोग

आज के समय कंप्यूटर का काफी ज्यादा महत्व है प्रत्येक फील्ड में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है चाहे वह गणना से लेकर हो चाहे किसी डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर चलाने से लेकर हो कंप्यूटर का उपयोग निम्नलिखित कार्यों के लिए उपयोग में ला सकते हैं:- 

  • गणना करना
  • ऑनलाइन पढ़ाई करना
  • एकाउंटिंग करना
  • वेब डिजाइनिंग
  • टाइपिंग
  • वीडियो एडिटिं
  • फोटो डिजाइनिंग और भी काफी ऐसे कार्य हैं जिनको आप कंप्यूटर की मदद से बड़े आसानी के साथ कर सकते हैं।

कंप्यूटर का इतिहास

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है जिसका आविष्कार Charles Babbage के द्वारा माना जाता है। कंप्यूटर बनाने में Charles Babbage का बहुत ही बड़ा योगदान रहा है। क्योंकि चार्ल्स बैबेज ने सबसे पहले एनालिटिकल इंजन नामक एक शक्तिशाली स्वचालित यंत्र को तैयार किया गया था जो आगे चलकर आधुनिक कंप्यूटर का एक सबसे बड़ा आधार बना।

कंप्यूटर की पीढ़ियां

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कंप्यूटर का इतिहास काफी पुराना रहा है जैसे-जैसे कंप्यूटर का विकास होता गया वैसे वैसे अलग-अलग पीडिया में विभाजित किया गया ताकि कंप्यूटर वीडियो को सेटिंग से समझने के लिए टेबल की मदद से आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

S.R.पीढ़ीवर्ष (काल )तकनीक
1.प्रथम पीढ़ी1942-1955वैक्यूम ट्यूब
2.द्वितीय पीढ़ी1955-1964ट्रांजिस्टर
3.तृतीय पीढ़ी1964-1975IC ( interested Circuit )
4.चतुर्थ पीढ़ी1975-1990VLSI
5.पंचम पीढ़ी1990- अब तकULSIC With AI
Generations of computers

आज के समय कंप्यूटर का उपयोग हर क्षेत्र में किया जाता है क्योंकि कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है जो कम समय में काफी अच्छा काम प्रस्तुत करता है कंप्यूटर में आवश्यकता अनुसार काफी ऐसे टूल्स और सॉफ्टवेयर डाले जाते हैं जिनकी मदद से किसी भी फिर भी का वर्क करने में आसानी होती है।

जैसे वीडियो एडिटिंग करना हो तो उसके लिए आपको वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करना होगा इसके अलावा जिस पर आप कार्य करने जा रहे हैं उस से रिलेटेड आपको सॉफ्टवेयर अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करना होगा।

उसके बाद आप बड़े आसानी के साथ बहुत कम समय में अपना कार्य पूर्ण कर सकते हैं इसके अलावा कंप्यूटर में काफी ऐसे software उपलब्ध है जिनकी सहायता से आप अपने कार्यों को काफी सटीक तरीके करने में सक्षम हो सकते है.

आज आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने जाना कि computer kya hai, कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है कंप्यूटर की परिभाषा कंप्यूटर का इतिहास कंप्यूटर के भाग और भी काफी ऐसे पॉइंट्स है जिनके बारे में हम इस लेख में काफी डिटेल्स में चर्चा की है।

यदि आपने इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको कंप्यूटर के बारे में संपूर्ण जानकारी अच्छे से समझ में आए होगी यदि आपको जानकारी पसंद आई है तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें ताकि उनको भी कंप्यूटर से रिलेटेड जानकारी मिल सके।

FAQ- Computer kya hota hai

कंप्यूटर क्या होता है?

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्रामिंग मशीनरी यंत्र है जिसके माध्यम से यूजर के दिशानिर्देश के अनुसार परिणाम प्रदान करता है और साथ ही काफी कम समय में गणना करने में मदद करता है।

कंप्यूटर का जनक कौन है?

कंप्यूटर का जनक चार्ल्स बैबेज को कहा जाता है।

कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है?

कंप्यूटर का पूरा नाम Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Education Research होता है इसे हिंदी में संगणक और अभिकलक यंत्र के नाम से भी जाना जाता है।

कंप्यूटर क्या है यह कितने प्रकार के होते हैं?

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्रामिंग मशीनरी यंत्र है ये 4 प्रकार के होते है :- सुपर कंप्यूटर , मेनफ्रेम कंप्यूटर , मिनी कंप्यूटर , माइक्रो कंप्यूटर।

कंप्यूटर की स्थापना कब हुई?

डिजिटल कंप्यूटर का आविष्कार ब्लेज पास्कल द्वारा 1642 ई. में किया गयाथा

कंप्यूटर का दूसरा नाम क्या है?

कंप्यूटर को अभिकलित्र, संगणक, अभिकलक, परिकलक के नाम से भी जाना जाता है।

कंप्यूटर में सबसे महत्वपूर्ण क्या है?

कंप्यूटर में सबसे महत्वपूर्ण भाग CPU होता है जिसे हम सेंट्रल प्रोसेसर भी कहते है यह कंप्यूटर से जुड़े सभी उपकरणों को नियंत्रित करता है।

1 thought on “Computer Kya Hai : प्रकार, विशेषताए और मुख्य कार्य हिंदी में”

Leave a Comment