ITI Kya Hota Hai? ITI Karne Ke Fayde

5/5 - (1 vote)

हेलो दोस्तों आपका starinhindi में स्वागत है इस लेख में हम आपको iti kya hota hai इसके बारे सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। यदि आप ITI करते है तो आप अच्छी कंपनी में अच्छी पोस्ट पर जॉब पा सकते है दूसरा आपको सरकारी नौकरी मिलने के चांस काफी बन जाते है इसके साथ ही आप महीने के काफी अच्छे पैसे भी कमा सकते है।

यदि आप इस लेख को शुरू से लास्ट तक ध्यान से पढ़ते है तो आपको iti kya hai इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी। इस लेख हम आपको बतायेगे की iti kya hota hai, iti ka full form kya hai, iti kaise kare, iti education qualification, iti ki taiyari kaise kare, iti ki fees kitni hai, iti ke baad kya kare और भी काफी ऐसे टॉपिक्स है जिनके बारे में इस लेख में जानकरी देने वाले है

यदि आप इस लेख को complete पढ़ते है तो आपको किसी दूसरी वेबसाइट पर जाकर अपना समय ख़राब होने से बचा सकते है , क्योकि इस लेख मे ITI से सबंदित सभी टॉपिक्स cover किये गये है। यदि आप इस लेख को पढ़ते है तो आपको ITI के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल पायेगी। बिना देरी किये हुए चलते है अपने टॉपिक की और जानते है की आईटीआई क्या होता है ?

और पढ़े : MBA Kaise Kare ? MBA Karne Ke Fayde 

ITI Kya Hota Hai

आईटीआई एक प्रकार कर सूचना प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग होता है जिसमे आपको कंप्यूटर विज्ञान, सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट, नेटवर्किंग, डेटाबेस प्रबंधन, सुरक्षा, वेब डेवलपमेंट, हार्डवेयर टेक्नोलॉजी के सम्बंद में एक अध्ययन करवाया जाता है इसके साथ ही इस कोर्स में आपको प्रेटिकल कार्य करने का अनुभव देखने को मिलता है जिनको करके आप एक अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकता है ।

ITI Ka Full Form Kya Hai

ITI Ka Full Form /आईटीआई की फुलफॉर्म Industrial Training Institutes इसे हिंदी में “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के नाम से जानते है। अभी आपने जाना की iti ka full form kya hai अभी चलते है अपने नेक्स्ट टॉपिक की ओर

ITI Se Kya Hota Hai

आज के समय काफी लोगों के मन में एक सवाल आता है कि आईटीआई करने के क्या फायदे है यदि आपको आईटीआई करने के लाभ के बारे में जानकारी नहीं है तो नीचे कुछ बताए गए लाभ के बारे में पढ़ सकते हैं।

  • आईटीआई करने पर आपको आसानी से जॉब मिल सकती है।
  • आईटीआई करने से रोजगार के अवसर काफी ज्यादा देखने को मिलते हैं जैसे सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट नेटवर्किंग डाटा एनालिटिक्स साइबर सुरक्षा आदि।
  • यदि आप आईटीआई करते हैं तो आपको आर्थिक सुविधा काफी अच्छी देखने को मिलती है।
  • आईटीआई करने के बाद आपको एक अलग से आधुनिक जानकारी प्राप्त होती है आप इस क्षेत्र में काफी अच्छी नौकरी और सम्मान पा सकते हैं।
  • आईटीआई करने के बाद आपको ITI शिक्षा के माध्यम से समस्याओं को हल करने में काफी मदद मिलती है।
  • भारत सरकार द्वारा ITI करने वाले अभ्यार्थियों की अलग से जॉब निकलती है उसके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं।
  • इसके अलावा ITI के माध्यम से आप अपना खुद का भी बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं किसी इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग शॉप डालकर अच्छी खासी कमाई कर सकते
  • हैं और भी काफी फायदे हैं यदि आप आईटीआई करते हैं तो आपको काफी ज्यादा फायदे देखने को मिल सकते हैं

ITI Kitne Saal Ka Hota Hai

यदि आप ITI करने के बारे में सोच रहे हैं या फिर करना चाहते हैं तो जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ITI 2 साल की अवधि में कंप्लीट कराए जाने वाला एक course है जो आप 10th कक्षा पास करके ITI course के लिए आवेदन कर सकते हैं।

काफी ऐसे विद्यार्थी हैं जो आईटीआई करने के बारे में सोच रहे हैं यदि आप ने दसवीं कक्षा पास कर ली है तो आप आईटीआई के लिए बड़े आसानी के साथ किसी ITI college के माध्यम से आईटीआई कर सकते हैं अभी आपके समझ में आ गया होगा कि आईटीआई कितने साल का होता है।

ITI Me Kya Kya Subject Hote Hai

काफी ऐसे विद्यार्थी है जो आईटीआई करना चाहते हैं और उसके लिए वह आईटीआई में क्या-क्या सब्जेक्ट होते हैं इसके बारे में सर्च करते हैं जानकारी के लिए हम आपको कुछ पॉपुलर Subject बताने वाले हैं जिनके बारे में आप बड़े आसानी के साथ जानकारी ले सकते हैं नीचे आपको कुछ आईटीआई की पॉपुलर सब्जेक्ट की लिस्ट दी गई है जिसे आप जान सकते हैं

  • फिल्टर
  • इलेक्ट्रीशियन
  • मैकेनिकल
  • वेल्डर
  • कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट
  • ड्राफ्ट्समैन
  • प्लंबर
  • मोटर मैकेनिक
  • रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग मैकेनिक
  • टर्नर आदि।

ITI Me Kon Kon Se Course Hote Hai

जब आप किसी सेक्टर में जाते हैं तो उससे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिस सेक्टर में हम जा रहे हैं उस से रिलेटेड कौन कौन से ऐसे course हैं। जिसको हमें करना चाहिए या नहीं करना चाहिए ।

उसी प्रकार ITI में आपको कुछ कोर्स देखने को मिलते हैं इसके बारे में आपके पास जानकारी होना बहुत जरूरी है इसमें आपको इंडस्ट्रियल रिलेटेड कोर्स देखने को मिलते हैं जैसे इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिल्टर और भी काफी ऐसे कोर्सेज है जिसके बारे में आप कॉलेज में जाकर संपर्क कर के लेटेस्ट कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

iti kya hota hai

ITI Ki Fees Kitni Hai

जब भी हम किसी course को करने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले हम उसकी फीस के बारे में सोचते हैं क्योंकि किसी भी Course करने से पहले उस में होने वाली खर्चे का अनुमान लगाना हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

उसी प्रकार ITI में फीस का आकलन करने के लिए यदि आप 1 साल के सर्टिफिकेट कोर्स के लिए वार्षिक फीस ₹13200 देखने को मिलती है और इसके साथ ही यदि आप 2 साल के सर्टिफिकेट कोर्स के लिए ₹16500 फीस निर्धारित की गई है।

इसके अलावा यदि आपको इसके बारे में कंप्लीट जानकारी चाहिए तो आप किसी आईटीआई कॉलेज में जाकर संपर्क करें ताकि आपको उस कॉलेज में लगने वाली फीस के बारे में आपको प्रॉपर जानकारी मिल सके।

Government ITI Ki Fees Kitni Hai

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि राजस्थान आईटीआई प्रवेश आवेदन शुल्क (Rajasthan ITI admission application fees) सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आरटीआई आवेदन शुल्क ₹100 और आरक्षित वर्ग में आने वाले उम्मीदवारों के लिए ₹75 निर्धारित की गई है इसके अलावा आप पोर्टल के माध्यम से लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अभी आपके समझ में आ गया होगा कि आईटीआई की फीस कितनी है और कौन-कौन से सब्जेक्ट देखने को मिलते हैं

ITI Ki Taiyari Kaise Kare

आज के समय काफी लोग गूगल पर आईटीआई की तैयारी कैसे करें इसके बारे में सर्च करते हैं जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आईटीआई की तैयारी करने के लिए आपको सबसे पहले आईटीआई Form भरना होगा जो प्रत्येक साल जुलाई-अगस्त महीने में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाती है।

जब आप आवेदन कंप्लीट कर लेते हैं तो आप उसके बाद किसी कॉलेज या संस्था की मदद से जिस भी पोस्ट में आप इंटरेस्ट रखते हैं आप उसके अकॉर्डिंग उसकी प्रैक्टिकल नॉलेज प्राप्त करें जितनी ज्यादा आप प्रैक्टिकल नॉलेज प्राप्त करेंगे उतना ही आपको भविष्य में काम आने वाला है।

क्योंकि आईटीआई एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें प्रैक्टिकल होना बहुत जरूरी है प्रैक्टिकल करेंगे आपके लिए उतना ही अच्छा रहेगा उसके बाद आप बड़े आसानी के साथ अपने एग्जाम क्लियर करके किसी कंपनी में अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

ITI Kaise Kare

  • आईटीआई करने के लिए सबसे पहले 10th या 12th क्लास पास करना होगा
  • आईटीआई एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करना होगा जो प्रति वर्ष जुलाई माह में एप्लीकेशन फॉर्म निकलता है।
  • उसके बाद आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा
  • उसके बाद आप किसी भी आईटीआई इंस्टीट्यूट में एडमिशन ले सकते हैं।
  • जब आप आईटीआई कंप्लीट कर लेते हैं तो उसके बाद किसी अच्छी कंपनी या फिर सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर सकते हैं और एक अच्छी जो प्राप्त कर सकते हैं।

ITI Ke Baad Kya Kare

आज के समय काफी ऐसे उम्मीदवार है जब आईटीआई करने की बात आती है तो वह तुरंत ही आईटीआई में एडमिशन लेकर अपना कोर्स कंप्लीट करने में लग जाते हैं। जब उनका 2 साल complete हो जाता है तो वहीं उम्मीदवार किसी जॉब की तलाश में इधर-उधर घूमते हैं ।

लेकिन उनको अच्छी जॉब नहीं मिल पाती है क्योंकि उनके पास जानकारी है लेकिन Experience नहीं है उसके लिए आप किसी ऐसी कंपनी में काम करे जब आपको अच्छा खासा एक्सपीरियंस हो जाए तो उसके बाद किसी भी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आप एक अच्छी जॉब पा सकते हैं इसमें आपको काफी अच्छे पैसे भी देखने को मिलते हैं।

लेकिन काफी ऐसे भी उम्मीदवार है जो आईटीआई कंप्लीट करने के बाद किसी अदर फील्ड में चले जाते हैं जब वह किसी दूसरे फील्ड में काम करते हैं तो आईटीआई कोर्स उसके लिए कोई मायने नहीं रखता है ।

इसलिए किसी भी पोस्ट को करने से पहले उसके बारे में कंप्लीट जानकारी और भविष्य के बारे में प्लानिंग करके आगे बढ़े तो आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है।

इसके अलावा यदि आप किसी सरकारी नौकरी की तैयारी करने में इंटरेस्ट रखते हैं तो भारत सरकार द्वारा काफी ऐसी जॉब्स निकलती है जिसमें केवल ITI के उम्मीदवारों को ही लिया जाता है यदि आप उसके लिए तैयारी करते हैं तो आपको बहुत ही अच्छा मौका मिलता है और आप एक सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
इसके अलावा आप अपना किसी बिजनेस को शुरुआत कर सकते हैं जिसमें आपको मोटर रिपेयरिंग का काम करके अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं
अभी आपके समझ में आ गया होगा कि आईटीआई करने के बाद क्या करें

निष्कर्ष

इसलिए हमने जाना कि ITI Kya hota Hai, ITI ka full form kya hai, ITI kitne sal ka hota Hai, ITI kaise kare, ITI ki taiyari kaise kare,  ITI ki baad Kya Kare इसके अलावा और भी काफी ऐसे टॉपिक से इसके बारे में हमने काफी डिटेल्स में आपको बताया है।

यदि आप आईटीआई करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही helpful रहा होगा क्योंकि इस लेख में हमने आपको आईटीआई के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है।

यदि आप इस लेख को complete करते हैं या आपने इसलिए को कंप्लीट पड़ा है तो आपको आईटीआई के बारे में सभी जानकारी मिल चुकी होगी मैं आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छे से समझ में आए होगी। यदि लेख पसंद आए तो अपने दोस्तों को शेयर करें ताकि इस प्रकार की जानकारी प्राप्त हो सके और वह भी आईटीआई करके अपना भविष्य सुधार सकें।

FAQ- ITI Kya Hai

आईटीआई करने से क्या बनते हैं?

आईटीआई करने के बाद आप लोकोपायलट सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते है इसके अलावा आप किसी कंपनी में इलेक्ट्रिसियन की जॉब पा सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है

आईटीआई में कितने साल का कोर्स होता है?

आईटीआई करने के लिए आपको 2 साल का समय देना होता है क्योकि आईटीआई 2 साल का कोर्स होता है

आईटीआई की पढ़ाई कैसे होती है?

यदि आप कॉलेज में प्रेक्टिकल करते है तो आपको इलेक्ट्रॉनिक से समबन्दित स्किल्स बताई जाती है जो भविष्य में काम आती है।

आईटी कोर्स की फीस कितनी है?

आईटी कोर्स की फीस ₹13200 1 साल का होता है और 2 साल के लिए ₹16500 देना होता है

क्या लड़कियां आईटीआई कर सकती है?

जी हाँ आईटीआई लड़कियां सकती है जो कोर्स लड़के कर रहे है वो लड़किया कर सकती है।

Leave a Comment