Top 10 money management Tips in hindi

Spread the love

Top 10 money management Tips in hindi

हेलो दोस्तों starinhindi मे आपका स्वागत है। दोस्तों आज हम Top 10 money management Tips in hindi के बारे में जानेगे। जिसमें आपकों पता चलेगा कि किस प्रकार से अपनी Income को Manage कर सकरते है। ताकि आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सफल हो सके। दोस्तों यहां लक्ष्य आपका किसी भी प्रकार का हो सकता है सेविंग से लेकर किसी बड़े खर्च तक। यदि आप फाइनेंस नहीं जानते तो Best financial tips for beginner के  बारे में जाने।more

Money management tips in hindi
दोस्तों ये वो TIPS है। जिसके माध्यम से आप अपनी आय को सरल तरीके से मैनेज कर सकते हैं क्या आप भी इस प्रकार की परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो आपको इस article को last तक पढना, ताकि आपको अच्छे से समझ में आ सके।

1. महिने का बजट बनाना।

Money management Tips में मैं सबसे पहले बजट के रूप में आता है जब आपके पास पैसे आते हैं तो सबसे पहले आपको एक बजट बनाना होगा इसमें आपके समस्त करते होंगे उसमें आपको देखने की कितना पैसा घर खर्च के लिए, लोन के लिए, यदि आप Loan चुका रहे हैं, तो इन्वेस्टमेंट के लिए, saving के लिए, बच्चे हो तो पढ़ाई- लिखाई । इसलिए इन सभी को ध्यान में रखकर Money management किया जाता है । ताकि आपको महीने के लास्ट तक कोई परेशानी ना आ सके।

2. सीमित खर्च।

जैसा कि आपने पहले topic में बजट के बारे में जाना । दूसरा है कि खर्च दोस्तों यदि आपको money management skill In hindi me आपको अच्छे से समझ में आ गई । तो समझ लो आपके financial में कभी प्रॉब्लम नहीं हो सकती है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं, इसके लिए आपको फिजूल खर्च को बंद करना होगा। जब आप बाजार जाते हैं। मानो आपके पास 100 रुपए हैं। इसमें आपको पता होना चाहिए कि मेरे को इस ₹100 के अंदर क्या-क्या लेकर जाना है। इसका मतलब है कि आप उतना ही बजट बना कर लाए बाजार में जितनी आपकी खर्च हो। ताकि आप कि फिजूलखर्ची ना हो सके।

3. बड़ी खरीदारी से बचें।

Money management Tips में एक यह भी टॉपिक आता है। कि आप को बड़ी खरीदारी से बचना चाहिए। आपको बड़ी खरीदारी तभी करनी चाहिए,जब आपके पास अच्छा बजट हो। ताकि आप को किसी प्रकार का नुकसान ना हो सके फ्यूचर में। यदि उस चीज की आपको जरूरत है तभी उस चीज को खरीदे जैसे की महंगी कार,महँगी मोटरसाइकिल आदि।

4. बचत करना।

Money management Tips in hindi में 4 number पर आता है। saving यह बहुत ही जरूरी है दोस्तों देखा जाए तो saving क्यों करते हैं। ताकि जरूरत आने पर सही समय पर सही जगह इस्तेमाल किया जा सके ।
दोस्तों money management में पहला कदम है, आय और खर्च करने हिसाब रखना यह पहला कदम है और लोग इसी को ही नहीं कर पाते हैं। इसी कारण से उनके पास ना तो कुछ संपत्ति रहती है और ना ही कुछ सेविंग। इसलिए यदि आप अभी saving करना चाहते हैं, तो कुछ हिस्सा अपने सेविंग के लिए जरूर रखें। ताकि आपको बाद में कोई प्रॉब्लम ना हो सके।

यदि आपके पास 1000 रुपए हैं। तो कम से कम 10% यानी ₹100 पर month आपके saving account में जानी चाहिए। ताकि आपकी आने वाली समस्याओं का आसानी से निपटारा किया जा सके।

5. UPI या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें।

Money management Tips in hindi में पांचवा है यूपीआई या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें। क्योंकि दोस्तों यदि अपनी पॉकेट में cash जितना होता है उतना ही जल्दी खर्च होता है। यह बात आप अच्छे से जानते हैं इसलिए आपके पास cash उतना ही रखें जितनी आपको जरूरत हो। ताकि आपके पास खर्च ना हो सके फिजूलखर्ची बाकी आप के बैंक खाते में होना चाहिए। तथा जरूरत पड़ने पर आप यूपीआईए नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है।

6. भुगतान की उचित ट्रैकिंग।

Money management Tips in hindi में जानकारी में यह बात भी आती है। कि आपको भुगतान की उचित ट्रैकिंग ज्ञान होना चाहिए। इस मे आपके वह खर्चे आते हैं जो आपको pay करना है। जैसे: बिजली बिल, पानी बिल, बीमा पॉलिसी, लोन, और अन्य आपको भुगतान करना है। इसके लिए आपको एक ट्रैकिंग की आवश्यकता है। ताकि आपको पता रहना चाहिए कि आपके खर्च कहां-कहां हुए हैं।

7. क्रेडिट कार्ड से बचें।

Money management Tips in hindi में यह टॉपिक बहुत ही अच्छा और ध्यान देने लायक है। क्योंकि इस कार्ड की मदद से आप अपने खर्च बहुत ही ज्यादा कर बैठते हैं। जिसको आपको भी पता नहीं रहता है, कि आप क्या कर रहे हैं। इस का पता तब चलता है,जब आप कार्ड का पेमेंट करते हैं। और आपकी 30-40 % बजट इसी में ही चला जाता है। अतः आप जितना हो सके क्रेडिट कार्ड से बचें यहां आप उसकी जरूरत हो वहीं पर उसका इस्तेमाल करें। लेकिन इस्तेमाल तभी करें, जब आपको बहुत ही ज्यादा आवश्यकता हो।

8. दिखावे के चक्कर में किसी की होड़ ना करें।

यदि आप दिखाने की जिंदगी जीना चाहते हैं,और आपके पास पैसे नहीं है। और आप किसी दूसरे व्यक्ति की होड़ कर रहे हैं। जिसके पास बहुत ज्यादा पैसे हैं। उसकी होड़ कदापि नहीं करनी चाहिए।क्योंकि उसके पास पैसे कमाने की आपसे ज्यादा success है ।अतः आप उसकी होड करने के लिए किसी संपत्ति को ना बेचे या किसी व्यक्ति या बैंक से लोन ना ले। यह money management knowledge का बहुत बढ़िया ज्ञान माना जाता है। यदि आपके पास एक बड़ा कर्ज हो जाता है। तो फाइनेंसियल में बहुत ही पीछे रह जाते हैं। अतः आप किसी की होड़ कदापि ना करें। यदि आप चाहते हैं कि उसकी बराबरी करें तो पहले अपने इनकम सोर्स बढ़ाएं।

9. निवेश पर saving के लिए अलग बैंक खाता रखें

Money management Tips in hindi का यह बहुत ही अच्छा टॉपिक है। क्योंकि इसमें आपको पैसे को बढ़ाने ओर सेविंग के लिए बताया गया है। आप अपने बजट से जो निवेश या सेविंग के लिए पैसे रखते हैं। उनका एक अलग बैंक खाता होना चाहिए। जिसमें आपके इन्वेस्टमेंट अमाउंट या सेविंग अमाउंट की ही राशि होनी चाहिए।

10. Money को बैंक किया बैंक FD में रखें

Money management मैं money को Manage करने के लिए आपके पास एक खाता होना चाहिए। आपको जितनी आवश्यकता है, उतना ही cash अपने पास रखें। और बाकी पैसा आपके बैंक खाते में रखें। चाहे आप saving करने के लिए रखे। या फिर FD करवाने के लिए आप इसको खाते में ही रखें । ताकि आपको जरूरत पड़ने पर आपकी सेविंग आपके काम आ सके।

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको money management Tips in hindi में जो टॉपिक बताए गए हैं वह आपको अच्छे से समझ में आए होंगे। यदि आपके दोस्तों कि आप हेल्प करना चाहते हैं। तो शेयर बटन पर क्लिक करके शेयर जरूर करें।

अन्य पढ़े

Best Education loan in hindi | student loan kaise le

 

Leave a Comment