Rajasthan Mission 2030 | राजस्थान मिशन रजिस्ट्रेशन @https://mission2030.rajasthan.gov.in

Rajasthan Mission 2030 | राजस्थान मिशन रजिस्ट्रेशन @https://mission2030.rajasthan.gov.in

Rajasthan Mission 2030 | राजस्थान मिशन रजिस्ट्रेशन | राजस्थान मिशन 2030 क्या है  | @https://mission2030.rajasthan.gov.in | mission 2030 rajasthan  | rajasthan mission 2030 in hindi nibandh | mission 2030 rajasthan gov in | hc writing rajasthan mission 2030 | राजस्थान मिशन 2030 | Rajasthan Mission Registration | राजस्थान मिशन में हिस्सा कैसे ले?

Rajasthan Mission 2030: राजस्थान के सभी महानुभावों, आदरणीय गुरजन गण, समस्त भाई बहन, और अन्य मेरे हम उमर दोस्त जन आप सभी के लिए राजस्थान सरकार ने एक मिशन राजस्थान नाम से सेवा चालू की है। जिसमे आप सभी से राय लेकर राजस्थान राज्य को कैसे विकसित किया जाए जिस से राजस्थान का नाम उपर हो, और हर चीज में विकास हो ,इसके लिए राजस्थान विजन के तहत सभी से राजस्थान मिशन 2030 में सुझाव मांगें है।

अगर आप भी mission 2030 Rajasthan का हिस्सा बनना चाहते है,और राजस्थान को कैसे तरीके के रास्ते पर ले जा सकते है के बारे में अपने अनमोल सुझाव देना चाहते हे तो हम आप सभी को राजस्थान मिशन 2023 क्या है? राजस्थान मिशन में हिस्सा कैसे ले? राजस्थान मिशन में पंजीकरण कैसे करे की संपूर्ण जानकारी देंगे।

Rajasthan Mission 2030 kya hai | राजस्थान मिशन 2030 क्या है ?

Rajasthan Mission 2030  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी शुरू किया गया ऐसा एक मिशन है जिसमे राजस्थान को विकसित करने के लिए क्या क्या कदम उठाए की राज्य समर्थ और विकास सिल बन सकें। मुख्यमंत्री द्वारा 23 अगस्त के दिन राजस्थान मिशन 2030 को राजस्थान शुरू किया गया है। और इस मिशन के अंतर्गत राजस्थान के  नागरिक को ये हक  दिया की आप सरकार के किसी भी विभाग में अपना सुझाव दे सकते हैं जो राज्य के विकास में भागीदारी निभा सकें साथ ही 2030 में राजस्थान को देश का विकसित राज्य बनाने में मदद कर सकते हैं।

राजस्थान सरकार की ओर से Rajasthan Mission 2030 Portal Launch किया गया है। जहां आप सभी पर Rajasthan Mission 2030  Online Registration करके आसानी से अपना सुझाव दे सकते है। मुक्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा राज्य के 1 करोड़ लोगो से राज्य को वर्ष 2030 में विकसित राज्य बनाने के लिए सुझाव लिए जाएंगे। जिसके लिए अलग अलग विभाग में अलग अलग दिन मीटिंग करके परामर्श और सुझाव लिए जा रहे है।

https://mission2030.rajasthan.gov.in Overviews

मिशन का नामराजस्थान मिशन 2030
शुरू किया गयाराजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
कब शुरू हुआ23 अगस्त, 2023 
राज्यराजस्थान
राजस्थान मिशन 2030 का लक्ष्यराजस्थान राज्य को विकसित बनाना
लाभार्थीराजस्थान के नागरिक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
Official Portalhttps://mission2030.rajasthan.gov.in/
टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिएयहां क्लिक करें

Rajasthan Mission 2030 in hindi के उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया Mission 2030 Rajasthan का उद्देश्य आम जनता से सुझाव मांग कर राजस्थान को वर्ष 2030 तक विकसित राज्य बनाने का है। साथ ही कुछ प्वाइंट और है जिस से उद्देश्य की संपूर्ण जानकारी समझ सकते है।

  • ⭐ सरकार का प्रयास है कि राजस्थान वर्ष 2030 तक देश का अग्रणी राज्य बने।
  • ⭐ इस हेतु हर क्षेत्र के लिए मानकों के निर्धारण एवं इन मानकों को प्राप्त करने हेतु संकल्पबद्ध कार्ययोजना तैयार किये जाने के लिए राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री राजस्थान आर्थिक सुधार सलाहकार परिषद (CMRETAC)के नेतृत्व में राज्य का “विजन दस्तावेज 2030” तैयार करने का निर्णय लिया गया है।
  • ⭐ यह आवश्यक है कि इस दस्तावेज में प्रदेश के प्रबुद्धजनों,विषय विशेषज्ञों, हितधारकों, युवाओं एवं समाज के सभी वर्गों के सुझावों एवं प्रदेशवासियों की आकांक्षाओं व अपेक्षाओं को सम्मिलित किया जावे।
  • ⭐ इस उद्देश्य से राज्य में “राजस्थान-मिशन 2030″ अभियान दिनांक 15.08.2023 से 30.09.2023 की अवधि में संचालित किया जायेगा।

Mission 2030 Rajasthan Gov in की प्रमुख विशेषताएं

  1. स्वास्थ्य और शिक्षा के उत्कृष्टता: मिशन 2030 का एक मुख्य लक्ष्य स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता को बढ़ावा देना है। यह स्वास्थ्य सेवाओं के पहुँच को बढ़ाने और शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता को सुनिश्चित करने का प्रयास करता है।
  2. जल संचयन और प्रबंधन: Rajasthan के जल संसाधन को सुरक्षित और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए यह मिशन जल संचयन और प्रबंधन को महत्वपूर्ण मानता है।
  3. स्वच्छता और जल स्वच्छता: मिशन 2030 जनसंख्या को स्वच्छता और जल स्वच्छता के माध्यम से बेहतर जीवन की दिशा में मार्गदर्शन करने का काम करता है।
  4. ऊर्जा का सशक्तिकरण: ऊर्जा संकट को संभालने और विकेन्द्रीकरण के माध्यम से Rajasthan को ऊर्जा के क्षेत्र में स्वावलंबी बनाने का प्रयास करता है।
  5. साक्षरता और रोजगार: मिशन 2030 के अंतर्गत, युवाओं को साक्षरता और रोजगार के अवसर प्रदान करने का प्रयास हो रहा है, जिससे रोजगार के क्षेत्र में सुधार हो सके।
  6. सामाजिक सुरक्षा: Rajasthan के लोगों को सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में लाभ प्राप्त करने के अधिकार को प्राथमिकता देने का प्रयास किया जा रहा है।
  7. पर्यावरण संरक्षण: राजस्थान के प्राकृतिक संसाधनों के प्रति सतर्कता बढ़ाने और पर्यावरण की सुरक्षा को महत्व देने का मिशन 2030 का हिस्सा है।
  8. कृषि और ग्रामीण विकास: ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को प्राथमिकता देने के लिए कृषि और ग्रामीण सेक्टर में नवाचारिक प्रयास किए जा रहे हैं।
  9. विज्ञान और प्रौद्योगिकी: मिशन 2030 में विज्ञान और प्रौद्योगिकी को समृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है।
  10. राजस्थान मिशन 2030 को “एक नई सोच एक नई सुबह” का नारा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिया है जिसके आधार पर राजस्थान की प्रकृति की गति 10 गुना कर दी जाएगी।
  11. नागरिकों के लिए सेवाएं: मिशन 2030 का उद्देश्य राजस्थान के नागरिकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार उचित सेवाएं प्रदान करना है, जिससे उनका जीवन बेहतर हो सके।

Rajasthan Mission Benifits In Hindi | राजस्थान मिशन 2030 के लाभ

Rajasthan Mission 2030

राजस्थान, भारत का एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर से भरपूर राज्य है, और अब यहाँ विकास की दिशा में बड़े कदमों से बढ़ रहा है। मिशन 2030, राजस्थान सरकार का एक उत्कृष्ट पहल है, जिसका उद्देश्य राज्य को सामाजिक, आर्थिक, और पर्यावरणीय दृष्टि से सशक्त बनाना है।

1. स्वास्थ्य और शिक्षा में सुधार: मिशन 2030 के अंतर्गत, राजस्थान सरकार स्वास्थ्य सेवाओं के पहुंच को बढ़ाने और शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता को सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है। इससे नागरिकों को बेहतर चिकित्सा सेवाएँ और शिक्षा के अधिक अवसर मिल रहे हैं।

2. जल संचयन और प्रबंधन: जल की महत्वपूर्ण संसाधन की सुरक्षा मिशन 2030 का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह जल संचयन और प्रबंधन के माध्यम से जल संकट को संभालने और बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।

3. स्वच्छता और जल स्वच्छता: राजस्थान मिशन 2030 के तहत स्वच्छता और जल स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए कई पहल किए जा रहे हैं, जिससे नागरिकों को हेल्थी और ह्यीजीनिक जीवन जीने में मदद मिल रही है।

4. ऊर्जा का स्वावलंबी बनाना: मिशन 2030 ऊर्जा संकट को संभालने और विकेन्द्रीकरण के माध्यम से राजस्थान को ऊर्जा के क्षेत्र में स्वावलंबी बनाने का प्रयास कर रहा है।

5. सामाजिक सुरक्षा: इस मिशन के अंतर्गत, सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में नागरिकों को लाभ प्राप्त करने के अधिकार को प्राथमिकता दी जा रही है।

6. पर्यावरण संरक्षण: मिशन 2030 का एक और महत्वपूर्ण उद्देश्य है पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता देना, ताकि राजस्थान के प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण हो सके।

7. कृषि और ग्रामीण विकास: ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए कृषि और ग्रामीण सेक्टर में विकास करना।

Rajasthan Mission 2030  Par Nibandh Hindi

Rajasthan Mission-2030 में युवाओ की सहभागिता के लिए राज्य भर में संबंधित विषय पर University, College एवं School में Essay Competition करवाया जाएगा।

इसके तहत युवा राज्य को अग्रणी बनाने के लिए पालिसी निर्माण, राजनैतिक, आर्थिक एवं औद्योगिक सभी क्षेत्रो के विकास में विचार प्रदान करेंगे।

Best Essay in Hindi Rajasthan Mission 2030 in Hindi

राजस्थान, भारत का एक अत्यंत समृद्ध और प्राचीन राज्य है जो अपने ऐतिहासिक धरोहर और सांस्कृतिक विविधता के लिए प्रसिद्ध है। हालांकि इसके साथ ही, राजस्थान अब विकास की दिशा में बढ़ रहा है, और इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाने का प्रयास कर रहा है, जिसका नाम है “राजस्थान मिशन 2030.

Note: मिशन 2030 के बारे में हमने संपूर्ण जानकारी दे दी है, यहीं आपके लिए राजस्थान मिशन 2030  Essay के रूप में कार्य करेगा।

राजस्थान-मिशन 2030 की कार्य प्रणाली

1. माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा राजस्थान-मिशन 2030 के उद्देश्यों एवं अपेक्षाओं तथा राज्य सरकार की हितधारकों/प्रतिभागियों से अपेक्षाओं के संबंध में संबोधन
2. आमजन से राजस्थान-मिशन 2030 के संबंध में ऑनलाइन अपेक्षाएं/विचार/सुझाव आमंत्रित करना
3. विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों से राजस्थान-मिशन 2030 के संबंध में ऑनलाइन विचार/ सुझाव आमंत्रित करना
4. विभागीय स्तर पर संबंधित हितधारकों के साथ राजस्थान-मिशन 2030 के संबंध में गहन परामर्श (Intensive Consultation) करना
5. राजस्थान-मिशन 2030 फेस टू फेस सर्वे
6. राजस्थान-मिशन 2030 आईवीआर सर्वे
7. राजस्थान-मिशन 2030 विषय पर स्कूलों/कॉलेजों में लेख प्रतियोगिताएं आयोजित करना
8. राजस्थान-मिशन 2030 वीडियो कॉन्टेस्ट
9. माननीय मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न हितधारकों/प्रभावशाली समूहों के साथ संवाद/मुलाकात
10. विभागों द्वारा विभागीय मिशन दस्तावेज – 2030 का प्रारूप (Draft of Departmental Mission Document) तैयार करना
11. विभागीय मिशन – 2030 दस्तावेजों का सेक्टर-वाईज प्रकाशन
12. राज्य के विजन-2030 दस्तावेज को जारी करना।

Mission 2030 Rajasthan के लिए पात्रता

  • राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चहिए।
  • राजस्थान मिशन 2030 में  सभी नागरिक अपना सुझाव देने के लिए पात्र होंगे।
  • इसके अलावा राजस्थान के सभी सरकारी अधिकारी  भी सुझाव देना अनिवार्य है।
  • राज्य के अलग अलग क्षेत्र के विशेषज्ञ इस मिशन में अपना सुझाव दे सकेंगे।

Rajasthan Mission 2030 Online Apply के लिए आवसयक दस्तावेज

  • जन आधार कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आपका पता
  • आप किस विषय में सुझाव देना चाहते का विकल्प चुनना

Rajasthan Mission 2030 Registration   | राजस्थान मिशन में अपना सुझाव कैसे दे लिए आवेदन प्रक्रियां

यदि आप भी इस राजस्थान मिशन में अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना सुझाव ऑनलाइन दे सकेंगे।

  1. आधिकारिक वेबसाइट : राजस्थान के नागरिकों को सबसे पहले, राजस्थान मिशन 2030 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दे रखा है।
  2. पंजीकरण पृष्ठ पर जाएं: वेबसाइट पर पहुँचने के बाद, आपको “पंजीकरण” या “रजिस्ट्रेशन” के आमजन से सुझाव का ऑप्शन मिलेगा।
Rajasthan Mission 2030 Registration

  1. अब अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करे। 
  2. अब आप Submit पर क्लिक करे .
  3. आपको OTP प्राप्त होगा।
  4. आप इसे वेरीफाई करे।
  5. अब आप Dashboard में प्रवेश करेंगे।
  6. पंजीकरण फॉर्म भरें: पंजीकरण पृष्ठ पर आपको एक पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में आपसे व्यक्तिगत और संपर्क जानकारी की मांग की जाएगी, जैसे कि आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, आदि। इस फॉर्म को सही और पूरी जानकारी के साथ भरें।
  7. डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें: कुछ पंजीकरण फॉर्म्स में आपसे कुछ डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, फ़ोटो, आदि। आपको इन डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा।
  8. सत्यापन: आपके द्वारा दी गई जानकारी को सत्यापित करने के लिए एक सत्यापन प्रक्रिया होगी। इसके बाद, आपका पंजीकरण पूरा होगा और आपको एक पंजीकरण पुष्टि पत्र प्राप्त होगा।
  9. प्रोफ़ाइल बनाएं: पंजीकरण के बाद, आपको अपना प्रोफ़ाइल बनाने का मौका मिलेगा, जिसमें आप अपनी प्रोफ़ाइल फोटो  डाल कर फाइनल सबमिट कर दे। 

Rajasthan Mission Registration Importants Links

Rajasthan Mission 2030 Official Websiteयहां क्लिक करें
मिशन 2030 दिशा निर्देशयहां क्लिक करें
Join WhatsApps यहां क्लिक करें
Join Telegram यहां क्लिक करें