Animal Attendant Salary in Rajasthan | पशु परिचारक की सैलरी

Animal Attendant Salary in Rajasthan | पशु परिचारक की सैलरी

Animal Attendant Salary in Rajasthan: राजस्थान एनिमल अटेंडेंट भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया था जिसमे  राजस्थान पशु परिचर भर्ती के लिए योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भी कर दिया है।  सितंबर 2024 को एक्जाम करवाएगा जायेगा।

पशु परिचारक की सैलरी: राजस्थान के सभी भाइयों की मांग पर आज हम आप सभी के लिए पशु परिचर की सैलरी कितनी मिलेंगी उस पर सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। जैसे की आप सबको मालूम है की राजस्थान में काफी सालों बाद ये भर्ती आई है, जिसमे 10th पास युवा फार्म भरने की पात्रता रखी गई।

Pashu Paricharak Salary in Rajasthan

Rajasthan के जिन उम्मीदवारों को एनिमल अटेंडेंट (पशु परिचर / पशु परिचारक) पदों के लिए नियुक्त किया जाएगा, उन्हें 7वें वेतन आयोग के अनुसार मासिक वेतन दिया जाएगा. रु.18,000/- से रु. भत्ते और नौकरी की स्थिरता के साथ 56,900/- (लेवल-1 वेतन मैट्रिक्स).

एनिमल अटेंडेंट लेवल 1 रु.18,000/- से रु.56,900/- दिया जाएगा।

नोट: आप सभी को बता दूं ये सिर्फ एक आंकड़ा है, बाकी ऑफिशल नोटिफिकेशन में वेतन को लेकर जायद जानकारी नहीं दी हुई है, ये भर्ती काफी समय बाद आई है।

पशु परिचारक की सैलरी

पशु परिचारक की सैलरी भारत में ₹15,000 से ₹50,000 प्रति माह तक हो सकती है। यह सैलरी अनुभव, कौशल, और स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है।

  • अनुभवी पशु परिचारकों को अधिक वेतन मिलता है।
  • कौशलपूर्ण पशु परिचारकों को भी अधिक वेतन मिलता है, जैसे कि वे जो पशु चिकित्सा में विशेषज्ञता रखते हैं।
  • बड़े शहरों में, पशु परिचारकों को छोटे शहरों की तुलना में अधिक वेतन मिलता है।

पशु परिचारक के पद के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पशुपालन या पशु चिकित्सा में डिप्लोमा या डिग्री की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में, अनुभवी पशु प्रबंधकों को भी पशु परिचारक के पद के लिए नियुक्त किया जा सकता है।

राजस्थान पशु परिचारक एडमिट कार्ड सम्पूर्ण जानकारी के लिए क्लिक करें 

पशु परिचारक के लिए आवश्यक कौशलों में शामिल हैं

  • पशुओं की देखभाल और प्रबंधन का ज्ञान।
  • पशु चिकित्सा प्रक्रियाओं में प्रशिक्षण।
  • पशुओं के साथ काम करने की क्षमता।
  • सटीकता और ध्यान की आवश्यकता वाले कार्यों को करने की क्षमता।
  • समस्या समाधान और निर्णय लेने की क्षमता।

पशु परिचारक विभिन्न प्रकार के कार्य करते हैं, जिनमें शामिल हैं

  • पशुओं को खिलाना, पानी पिलाना, और साफ करना।
  • पशुओं को व्यायाम देना।
  • पशुओं की बीमारी और चोट की निगरानी करना।
  • पशुओं के लिए उपचार प्रदान करना।
  • पशुओं को नए मालिकों को सौंपना।

पशु परिचारक एक जिम्मेदार और चुनौतीपूर्ण पेशा है। यह पेशा उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो पशुओं से प्यार करते हैं और उनकी देखभाल करना चाहते हैं।

Animal Attendant Salary in Rajasthan

वेतनमान:- राज्य सरकार द्वारा देय सातवें वेतन आयोग के अनुसार पशु परिचर का वेतनमान पे मैट्रिक्स लेवल-1 निर्धारित है । परिवीक्षा काल में मासिक नियत पारिश्रामिक राज्य सरकार के आदेशानुसार देय होगा। अन्य शर्तें :-

(1) सीधी भर्ती द्वारा सेवा में नियुक्त परिवीक्षाधीन प्रशिक्षु (Trainee) को परिवीक्षा की अवधि के दौरान मासिक नियत पारिश्रमिक ऐसी दरों पर संदत्त किया जायेगा जो सरकार द्वारा समय-समय पर नियत की जावे।

(2.) सीधी भर्ती द्वारा सेवा में नियुक्त सभी व्यक्तियों की नियुक्ति दो वर्ष की परिवीक्षा अवधि के लिये की जायेगी। इस अवधि के दौरान पद की वेतन श्रृंखला न देकर राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर नियत पारिश्रमिक (Fixed Remuneration) देय होगा एवं इसके अतिरिक्त अन्य कोई भत्ते यथा मकान किराया भत्ता, मंहगाई भत्ता, शहरी क्षतिपूर्ति भत्ता, विशेष वेतन आदि देय नही होगें।

परिवीक्षा अवधि में अन्य सुविधाएं एवं अवकाश आदि राजस्थान सेवा नियमों में निहित संशोधित प्रावधानों के अनुसार देय होगा। परिवीक्षा अवधि की समाप्ति पर पद की वेतन श्रृखंला का न्यूनतम एवं अन्य भत्ते नियमानुसार देय होगें व स्थाईकरण का पात्र होगा।

Animal Attendant Salary in Rajasthan Importants Links

ऑफिशल नोटिफिकेशन Click Here
ज्वाइन whatapps Join now 
Join Telegram Join now 

 

 

 

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *